What Is Online Marketing?|ऑनलाइन मार्केटिंग क्या है?Online/ Internet or e-Marketing in Hindi - Thehinditech

Breaking

Sunday, 12 April 2020

What Is Online Marketing?|ऑनलाइन मार्केटिंग क्या है?

What Is Online Marketing?

ऑनलाइन मार्केटिंग वेब-आधारित चैनलों का लाभ उठाने के लिए एक कंपनी के ब्रांड, उत्पादों, या सेवाओं के बारे में अपने संभावित ग्राहकों के लिए एक संदेश फैलाने का अभ्यास है। ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए उपयोग की जाने वाली विधियों और तकनीकों में ईमेल, सोशल मीडिया, प्रदर्शन विज्ञापन, खोज इंजन अनुकूलन, Google ऐडवर्ड्स और बहुत कुछ शामिल हैं। विपणन का उद्देश्य उन चैनलों के माध्यम से संभावित ग्राहकों तक पहुंचना है जहां वे अपना समय ऑनलाइन पढ़ने, खोज, खरीदारी और सामाजिककरण में बिताते हैं।
What Is Online Marketingऑनलाइन मार्केटिंग क्या है
What Is Online Marketing?

आज की दुनिया में, जब ज्यादातर चीजें ऑनलाइन बढ़ती जा रही हैं, तो इस दौड़ के दौरान कंपनी दुनिया कैसे पीछे रह सकती है। इसीलिए आज की ऑनलाइन दुनिया में मार्केटिंग ऑनलाइन हो गई है, जिसे हम सभी ऑनलाइन मार्केटिंग के नाम से जानते हैं।

चाहे आप एक व्यवसायी हों या शिक्षार्थी, ऑनलाइन मार्केटिंग हर स्थिति में आपके लिए लाभदायक हो सकती है।


एक व्यवसायी के रूप में आप अपने व्यवसाय का विपणन करने के लिए ऑनलाइन विपणन का उपयोग करेंगे, जबकि एक शिक्षार्थी के रूप में आप ऑनलाइन विपणन सीखकर टन अर्जित करेंगे।

But How


इस article में, हमने एक ऑनलाइन चीज़ के बारे में बताया है कि ऑनलाइन मार्केटिंग क्या है, आप इसे कैसे कर सकते हैं और इससे पैसे बनाने का तरीका-

What Is Online Marketing?|ऑनलाइन मार्केटिंग क्या है?Online/ Internet or e-Marketing in Hindi


व्यवसाय और व्यक्तिगत उपयोग के लिए इंटरनेट को व्यापक रूप से अपनाने ने विज्ञापन और विपणन सगाई के लिए नए चैनल तैयार किए हैं, जिनमें ऊपर उल्लेख किया गया है। ऑनलाइन मार्केटिंग में निहित कई लाभ और चुनौतियां भी हैं, जो मुख्य रूप से डिजिटल माध्यमों को ग्राहकों को आकर्षित करने, संलग्न करने और बदलने के लिए डिजिटल माध्यमों का उपयोग करता है।



ऑनलाइन मार्केटिंग पारंपरिक विपणन से अलग है, जिसमें ऐतिहासिक रूप से प्रिंट, बिलबोर्ड, टेलीविजन और रेडियो विज्ञापन जैसे माध्यम शामिल हैं।

ऑनलाइन मार्केटिंग चैनलों के उभरने से पहले, बाजार के उत्पादों या सेवाओं की लागत अक्सर निषेधात्मक रूप से महंगी होती थी, और पारंपरिक रूप से मापना मुश्किल होता था। राष्ट्रीय टीवी विज्ञापन अभियानों के बारे में सोचें, जिन्हें ब्रांड जागरूकता के स्तर को निर्धारित करने के लिए उपभोक्ता फ़ोकस समूहों के माध्यम से मापा जाता है। ये विधियाँ पारंपरिक रूप से नियंत्रित प्रयोग के अनुकूल नहीं हैं। आज, कोई भी ऑनलाइन व्यवसाय (साथ ही अधिकांश ऑफ़लाइन व्यवसाय) कोई भी वेबसाइट बनाकर और बिना किसी लागत के ग्राहक अधिग्रहण अभियानों का निर्माण करके ऑनलाइन विपणन में भाग ले सकता है। उन विपणन उत्पादों और सेवाओं में भी अपने अभियान की दक्षता और ROI को ठीक करने के लिए अनुकूलन के साथ प्रयोग करने की क्षमता है।

ऑनलाइन मार्केटिंग के लाभ | Benefits Of Online Marketing

What Is Online Marketingऑनलाइन मार्केटिंग क्या है
What Is Online Marketing?
किसी व्यवसाय या उत्पाद के विपणन के लिए ऑनलाइन चैनलों का उपयोग करने का एक प्रमुख लाभ किसी भी चैनल के प्रभाव को मापने की क्षमता है, साथ ही साथ विभिन्न चैनलों के माध्यम से प्राप्त किए गए विज़िटर वेबसाइट या लैंडिंग पृष्ठ के अनुभव के साथ कैसे बातचीत करते हैं। उन आगंतुकों में से, जो भुगतान करने वाले ग्राहकों में परिवर्तित हो जाते हैं, यह निर्धारित करने के लिए आगे का विश्लेषण किया जा सकता है कि मूल्यवान ग्राहक प्राप्त करने में कौन से चैनल सबसे प्रभावी हैं।

वेब या मोबाइल एप्लिकेशन अनुभवों के लिए Analytics निम्नलिखित निर्धारित करने में मदद कर सकता है:


  • ग्राहकों को आगंतुकों के रूपांतरण दर और उन आगंतुकों की लागत के आधार पर कौन से ऑनलाइन मार्केटिंग चैनल ग्राहकों को प्राप्त करने में सबसे अधिक लागत प्रभावी हैं।
  • कौन से चैनल ग्राहकों के लिए उच्च आजीवन मूल्य प्राप्त करने और ड्राइविंग करने में प्रभावी हैं - जैसे कि ईमेल मार्केटिंग, जो पूर्व ग्राहकों को बार-बार खरीद को ड्राइव करता है।
  • ग्राहकों का कौन सा समूह मजबूत जुड़ाव व्यवहार और अपशेल के लिए उच्च क्षमता प्रदर्शित करता है - जैसे सॉफ्टवेयर या मोबाइल ऐप, जो उच्च सगाई वाले ग्राहकों को अधिक उत्पाद बेचने की उम्मीद करते हैं।

ऑनलाइन विपणन उपकरण | Online Marketing Tools


ऐसे कई उपकरण हैं जिनका उपयोग एक मजबूत ऑनलाइन विपणन कार्यक्रम को बनाने और बनाए रखने के लिए किया जा सकता है:
  • Email Marketing
  • Social Media Marketing
  • Search Engine Optimization (SEO)
  • Display Advertising
  • Search Engine Marketing (SEM)
  • Events & Webinars
  • A/B Testing & Website Optimization
  • Content Marketing
  • Video Marketing
  • Marketing Analytics
  • Marketing Automation
  • Customer Relationship Management (CRM)
  • Content Management System (CMS)
  • Pay-per-click (PPC) Advertising
  • LinkedIn Ads
  • Affiliate Marketing

कुछ उदाहरण | Some examples

1. कंटेन्ट मार्केटिंग (Content Marketing)-

वेब पर लोगों को मुफ्त में सामग्री प्रदान करके किए गए विपणन को "ऑनलाइन सामग्री विपणन" नाम दिया गया है। हमें कंटेंट मार्केटिंग में ज्यादा पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है और यह हमें एक विस्तारित समय के लिए अच्छे परिणाम देता है। ब्रांड जागरूकता के लिए इस तरह की बिक्री बेहद महत्वपूर्ण है। यह लोगों को आपके उद्यम के बारे में समझने में सक्षम बनाता है

कंटेन्ट मार्केटिंग के कुछ उदाहरण है- Blogging


2. सोशल मीडिया मार्केटिंग (Social Media Marketing)-

सोशल मीडिया के माध्यम से अपने उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देना सोशल मीडिया मार्केटिंग (एसएमएम) का नाम है।

3. विडियो मार्केटिंग (Video Marketing)-


कौन वीडियो पसंद नहीं करता है आज वेब वीडियो से भर गया है। हर प्लेटफॉर्म वीडियो को पसंद करता है। इस स्थिति के दौरान, वीडियो मार्केटिंग अक्सर आपके व्यवसाय का विपणन करने के लिए एक उत्कृष्ट धन्यवाद है।

वीडियो प्लेटफॉर्म (जैसे Youtube) के माध्यम से लोगों को ज्ञान-समृद्ध वीडियो बेचने की तकनीक भी उनके उत्पादों और सेवाओं के विपणन के रूप में वीडियो मार्केटिंग का नाम है।

4. अफिलीएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)-

कई कंपनियां लोगों के माध्यम से उत्पाद या सेवा बेचने के लिए कई लोगों को कमीशन देती हैं। बेचने के इस तरीके को एफिलिएट मार्केटिंग का नाम दिया गया है।

जैसा कि आपने बार-बार देखा होगा, कई Youtubers अक्सर अपने विवरण में amazon या Flipkart के उत्पादों के लिंक देते हैं।

इस तरह, यदि कोई दर्शक उस लिंक को क्लिक करता है और उस उत्पाद को खरीदता है, तो उस उत्पाद के कमीशन के रूप में Youtuber को प्रतिशत प्राप्त होता है। यह अक्सर सहबद्ध विपणन है।


5. पे पर क्लिक मार्केटिंग (Pay Per Click Marketing)-

जब हम अपने विज्ञापन पर क्लिक के बदले एक प्रकाशक को भुगतान करते हैं, तो उसे पे पर क्लिक या पीपीसी मार्केटिंग कहा जाता है। Google विज्ञापन और Media.net ऐसी सेवाएँ हैं जो इस मार्केटिंग मॉडल का समर्थन करती हैं।

शुरुआत कैसे करें | How to Get Started

What Is Online Marketingऑनलाइन मार्केटिंग क्या है
What Is Online Marketing?

ऑनलाइन मार्केटिंग के साथ शुरुआत करने का पहला कदम अपने लक्ष्यों का मूल्यांकन करना और सुनिश्चित करना है कि वे मापने योग्य हैं। क्या आप 100 नए ग्राहक साइन अप करने की उम्मीद कर रहे हैं? 1,000 उत्पन्न करने के लिए अपने B2B बिक्री प्रक्रिया ईंधन? 10,000 लोगों का ईमेल सब्सक्राइबर आधार बनाएं?

उसके बाद, आपको एक ऑनलाइन उपस्थिति बनाने के बारे में एक विकल्प बनाने की आवश्यकता है जो आपको उस लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करता है और इन चैनलों के लिए एक संबंधित विपणन रणनीति बनाता है। शायद आपको एक ई-कॉमर्स साइट स्थापित करने की आवश्यकता है। यदि आप जागरूकता और ग्राहकों को चलाने के लिए ब्लॉगिंग में रुचि रखते हैं, तो एक ब्लॉग स्थापित करने पर विचार करें और इस बात पर रणनीति बनाएं कि कैसे महान सामग्री बनाई जाए जो सोशल मीडिया चैनलों पर साझा करने को प्रोत्साहित करे। एक ग्राहक के साथ साझेदारी करना जो एक केस स्टडी या इन्फोग्राफिक बनाकर आपके व्यवसाय को प्रचारित करने के लिए तैयार है, शक्तिशाली सामाजिक प्रमाण हो सकता है क्योंकि ग्राहक आपकी कंपनी का मूल्यांकन कर रहे हैं। लीड कैप्चर फॉर्म के साथ एक साधारण वेबसाइट या लैंडिंग पृष्ठ आपको अपना ब्रांड विकसित करने और ट्रैफ़िक उत्पन्न करने में मदद कर सकता है। एक बुनियादी एनालिटिक्स प्लेटफ़ॉर्म (जैसे Google Analytics, जो मुफ़्त है) आपको यह मापने में शुरू करने में मदद कर सकता है कि आप अपने शुरुआती प्रयासों के लिए अपने मार्केटिंग प्रयासों को कैसे ट्रैक कर रहे हैं।



बहुविकल्पी | Disambiguation

ऑनलाइन मार्केटिंग को इंटरनेट मार्केटिंग, वेब मार्केटिंग, डिजिटल मार्केटिंग और सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM) के रूप में भी जाना जाता है। ऑनलाइन विज्ञापन और इंटरनेट विज्ञापन ऑनलाइन मार्केटिंग से जुड़ी तकनीक हैं, लेकिन ऑनलाइन मार्केटिंग का पर्याय नहीं हैं।

What Is Online Marketingऑनलाइन मार्केटिंग क्या है

:-  तो दोस्तों, हमें बताना न भूलें की आपको हमारी ये शानदार पोस्ट What Is Online Marketing?|ऑनलाइन मार्केटिंग क्या है? कैसी लगी. हमें आपके रिप्लाई का कमेंट बॉक्स में इन्तजार रहेगा. 

इसके अलावे अगर बिच में कोई समस्या आती है तो Comment Box में पूछने में जरा सा भी संकोच न करें. अगर आप चाहें तो अपना सवाल हमारे ईमेल lovkeshprajapti@gmail.com पर भी भेज सकते हैं. हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी
 1f642 आप सभी का हमारे इस अपने chanel Thehindi-tech.in पर आने के लिए  धन्यवाद  !

1f642अपने दोस्तों के साथ शेयर करके उन्हें भी इस शानदार पोस्ट के बारे में जानकारी दें 





No comments:

Post a comment